-->

Google AdSense Account कैसे बनायें। Step By Step Full Guide

Google Adsense Account Kaise Banaye। Step By Step Full Guide in Hindi-

अगर आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप अपना एडसेंस अकाउंट Create कर लें। अगर आपको पता नही है कि Adsense Account Create कैसे करें तो आप इस पोस्ट को पढ़े। आपको एडसेंस अकाउंट से सम्बंधित सभी जानकारी इस पोस्ट में मिल जायेगी।

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए आपके ब्लॉग को एडसेंस की Policy के हिसाब से होना चाहिए। तभी आप एडसेंस account पर Approval पा सकते हैं।

अगर आप ब्लॉग्गिंग के बारे में बेसिक जानकारी भी रखते हैं तो आप ने कहीं न कहीं से एडसेंस के बारे में जरूर सुना होगा। क्योंकि Adsense एक बहुत ही पॉपुलर advertisement programe है। सबसे मुख्य बात ये है कि ये Google का ही एक Product है।

अगर आप इंटरनेट पर Advertisement Programme के बारे में सर्च करते हैं। तो आपको बहुत सारे Advertisement प्रोग्राम मिल जाएंगे। लेकिन आपको सबसे ज्यादा संतुष्टि एडसेंस से ही मिलेगी। क्योंकि ये अपने पब्लिशर्स को अच्छी Services provide करती है।

Adsense क्या है ?


AdSense Google का एक advertisement providing प्लेटफार्म है। जोकि पब्लिशर्स को अपने कंटेंट (ब्लॉग/वेबसाइट/यूट्यूब चैनल) में ads लगाने के लिए देती है। और Ads के बदले आपको पैसे देती है।

आपके ads की कीमत आपके कंटेंट और विज़िटर्स पर निर्भर करती है। क्योंकि अगर आपका कंटेंट अच्छे CPC वाला है। तो आपके Ads की कीमत भी उसी हिसाब से होगी। और इन Ads पर जितने क्लिक होंगे Google AdSense आपको उस हिसाब से पैसे देगी।

सबसे अच्छी बात ये है कि AdSense आपके visiter को उनकी पसंद के ads दिखाती है। जिससे आपके Ads पर क्लिक होने की सम्भावना बढ़ जाती है। और जिससे आपकी कमाई भी बढ़ जाती है। और आपको इसके लिए कोई अन्य सेटिंग्स करने की भी जरुरत नही पड़ती है। इससे आप बड़ी आसानी से अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर Ads लगा सकते हैं।

ब्लॉग के लिए Google Adsense Account कैसे बनाएं


जब मैंने ब्लॉग्गिंग में नया था तब मुझे बिलकुल नही पता था। की adsense account kaise banaya जाता है। इसलिए मैंने एक दोस्त की मदद ली थी। लेकिन किसी कारणवश मेरा वो अकाउंट Approve नही हुआ। इसलिए मैंने दोबारा Apply किया तब मुझे सारी चीजों की अच्छी जानकारी भी हो गई थी।

इसलिए मैं आप लोगों को इस पोस्ट में Google Adsense अकाउंट कैसे Create करते हैं। इसके बारे में पूरी जानकारी दूंगा। जिससे आपको Google Adsense Account बनाने में कोई समस्या नही होगी।

Google Adsense Account बनाने के लिए आपके पास क्या क्या होना चाहिए ?


गूगल एडसेंस अकाउंट बनाने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। तभी आप गूगल एडसेंस में Apply कर सकते हैं।

  • आपके पास गूगल का अकाउंट होना चाहिए।

  • सबसे पहले आप जिस नाम से एडसेंस अकाउंट बनाना चाहते है। उस की Age 18 Years या उससे ज्यादा होनी चाहिए। (अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से कम है, तो आप अपनी मां या पिता या किसी अन्य संबंधी के नाम से भी अकाउंट बना सक़ते है। और इसके साथ ही उस व्यक्ति का पहले से गूगल एडसेंस अकाउंट नही होना चाहिए। क्योंकि AdSense एक व्यक्ति पर केवल एक अकाउंट ओपन करने की सुविधा देता है।)

  • आपका ब्लॉग/website 6 महीने पुराना होना चाहिए। (मुख्य बात ये है, की अगर आपका ब्लॉग 6 महीने पुराना नही है तब भी आप गूगल एडसेंस अकाउंट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा कंटेंट होना चाहिए।)


जब पहली बार मैंने एडसेंस के लिए अप्लाई किया था तब मेरे ब्लॉग पर केवल 22 पोस्ट थी। इसकी वजह से मुझे अप्रूवल नही मिला था। उसके बाद मैंने 10 दिन में 20 पोस्ट और पब्लिश कीं। फिर Google एडसेंस के लिए apply किया। अब मेरे ब्लॉग पर total 42 पोस्ट थी, किसी भी पोस्ट में कोई copyright thing नही थी। जिससे मुझे 3 घंटे में approval मिल गया था।

Adsense account बनाने के लिए कुछ मुख्य steps:


Adsense Account Approval प्रक्रिया में कुछ बदलाव किये गए हैं। जिससे आपको इन Steps से बहुत ज्यादा Help मिलेगी।

  • सबसे पहले आपको AdSense पर Sign up करना है।

  • फिर आपको AdSense Verification कोड को अपनी वेबसाइट/ब्लॉग के हेड टैग में Submit करना है।

  • अगर आपको पता नही है कि adsense verification code को ब्लॉग या website में कैसे जोड़ते है। तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं। (Add AdSense Verification Code in WordPress Site in Hindi )

  • फिर आप प्रतीक्षा करें आपके Adsense Account के Approval का status आपको ईमेल के जरिये भेजा जाता है।
    कि आपका AdSense Account Approval स्वीकार किया गया है या नहीं।
    (अगर आपका AdSense Account Disapprove हुआ होगा तो आपको उसका कारण भी ईमेल में बताया जाएगा)


AdSense Approval Process बहुत लंबा है इसका कारण यह है कि AdSense अपनी गुणवत्ता बनाये रखने के लिए बहुत ज्यादा जागरूक है। जोकि जरुरी भी है।

सबसे महत्वपूर्ण बात ये हैं कि आप AdSense अकाउंट Apply करने से पहले ये सुनिश्चित जरूर कर लें कि आपका ब्लॉग या वेबसाइट AdSense नीतियों का पालन करता है कि नही।
AdSense Account में Sign up करते समय आप Adsense के नियम व शर्तों (Terms and Conditions) को अच्छे प्रकार से पढ़े। फिर Sign up process complete करें।

AdSense Account कैसे बनायें Step-by-Step Full Guide:


सबसे पहले आप Google Adsense Sign Up पेज पर जाएँ। अब आपको वहां पर नया Google Account बनाने का Option Show होगा। अगर आपका Alredy Google Account है, तो आप उसका उपयोग करें। अगर आपके पास Domain Specific Email Address है तो आप उसका उपयोग करें।

अगर आप के पास Domain Specific Email Address नहीं है तो अपने मौजूदा email adddress से Adsense Account के लिए Signup करें।

नोट : अगर आप Domain Specific Email Address से अप्लाई करते हैं, तो आपका अकाउंट approve होने की सम्भावना बढ़ जाती है। लेकिन आप ज्यादा चिंतित न हों अगर आपने Domain Specific Email Address से Apply नही किया है। तब भी आपका अकाउंट approve हो जायेगा। अगर आप सभी Google AdSense नीतियों का पालन करते हैं।

मैंने भी Domain Specific Email Address के बिना ही अप्लाई किया था। और मेरा AdSense Account Approve हो गया था।

(कुछ लोगों को Domain Specific Email Address के बारे में पता नही होगा, तो उन्हें मैं बताना चाहता हूँ की अगर आपके ब्लॉग का नाम YourBlogName.com है, तो आपका Domain Specific Email Address YourBlogName@gmail.com होगा।)

Step 1: Website Details :


adsense account kaise banaye

  • सबसे पहले आपको ये फॉर्म भरना होता है, जिसमे आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट की डिटेल्स भरनी होती हैं।
    इसमें सबसे पहले आपको बिना "http://" या "https://" के बिना अपनी website URL(वेबसाइट या ब्लॉग का लिंक) fill करना होता है।
    जैसे हिंदी ब्लॉग एडवाइस के लिए हम www.hindiblogadvice.com fill करेंगे। इसी प्रकार आपको अपने ब्लॉग का लिंक भरना होगा।

  • इसके बाद आपको अपना ईमेल एड्रेस भरना होता है, जिससे आपने लॉग इन कर रखा है।

  • अब आपको अगर सभी AdSense अकाउंट की Notifications अपने ईमेल में चाहिए तो आपको "YES" बटन को सेलेक्ट करना होगा। अन्यथा आप "NO" सेलेक्ट करें।


ज्यादा स्पष्ट जानकारी के लिए आप इमेज में भी देख सकते हैं कि हमें Website Details कैसे भरनी हैं।इसके बाद आप finally 'Save and Continue" बटन पर क्लिक करें।

क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ नई चीज़े भरने के लिए आ जाएंगे जिनमे सबसे पहले होगा। Get More Out Of AdSense इसमें आपको Yes पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको अपनी country select करना होगा। Country में आप india सेलेक्ट करें।

अब आपको google adsense की नीतियों और शर्तों को ध्यान से पढ़ना है। जो कि Please review and accept our Terms And Conditions टैब के अंदर आपको देखने के लिए मिलेगा।

आपको नीचे Yes I have Read and accept the agreement के option पर टिक मार्क करना है।
अब आपको finally ''Create Account" बटन पर क्लिक करना है।

Step 2: Payment Address Details:


Application का ये एक बहुत ही महत्वपूर्ण भाग है। इसमें सभी डिटेल्स आपको ज्यादा लेने के बाद ही भरने चाहिए।
Account type : individual

Name and address: Part में आपको कुछ नीचे बताये गए डिटेल्स भरने होते हैं।
Name: Payee name
Address line 1:
Address line 2:
City: Your City Name
Postal Code:
State:
Mobile No.:
सारी details सही सही भरके आपको Submit बटन पर क्लिक करना होता है।

सबसे पहले आपको इसमें Payee Name भरना होता है।

नोट: आपको Payee Name बिलकुल सही भरना है। जो की आपके बैंक अकाउंट का यूजर नेम के समान हो। अगर आप अपने माँ या पिता या किसी अभिभावक के नाम से अकाउंट बना रहे हैं। तो आप पहले स्पष्ट कर लें कि बैंक में उनका क्या यूजर नेम है। क्योंकि AdSense इसी नाम पर Check या EFT Payments भेजता है।

Step 3: Verify Your Website:


अब आपको Adsense के द्वारा एक कोड मिलेगा जिसे आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग के हेड टैग में जोड़ना है।
कोड जोड़ने के बाद आपको I have pasted this code पर टिक करके Submit बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आपका अकाउंट approval के लिए AdSense टीम के पास चला जाएगा। आपके Adsense account approval से सम्बंधित सभी नोटिफिकेशन आपको ईमेल के द्वारा प्राप्त हो जाएंगे।

◆ इसके बाद अगर आप कोई changes करना चाहते हैं तो आपको यहाँ जाना होगा।
Settings>Accounts>Personal settings
फिर आप सभी डिटेल्स को अपनी सुविधा अनुसार भर सकते हैं।

AdSense Account Approve होने के बाद आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में ads लगाने होते हैं। Ads लगाने के बाद जब आपकी Earning 10$ हो जाती है। तब आपके address verification के लिए आपके पते पर AdSense PIN भेजा जाता है।

इसके बाद आपको Google AdSense को अपनी टैक्स information और PIN verify करना होता है।
अब सब कुछ सेट हो जाने के बाद जब आपका account balance 100$ या उससे ज्यादा पहुंचा करेगा। तभी आप Payment पा सकते हैं।

मुझे आशा है कि अब आपने अपना AdSense account sign up कर लिया होगा।
अगर आपका AdSense और Blogging से रिलेटेड कोई सवाल है। तो आप बेझिझक हमसे comments में पूछ सकते हैं। और इस article को Facebook और google+ पर शेयर करना मत भूलना .
Happy Blogging with 💝
😊

इन्हें भी पढ़ें :

Question: एक व्यक्ति कितने AdSense Account बना सकता है, क्या मैं एक मोबाइल नंबर से कई Adsense account बना सकता हूँ ?
Answer: 😢 नहीं, Google AdSense पर एक व्यक्ति केवल एक ही account बना सकता है। क्योंकि अगर आपके पास कई वेबसाइट और ब्लॉग के अतिरिक्त यूट्यूब चैनल भी हैं तो आप उन पर केवल एक अकाउंट से ही Ads लगा सकते हैं।
Google Adsense अपनी गुणवत्ता बनाये रखने के लिए इन सभी क़दमों का बहुत ही कठिनता से पालन करता है। आप इनसे कोई छेड़ छाड़ न करें तभी बेहतर है।


Question: क्या .tk .ml .ga डोमेन एक्सटेंशन वाले डोमेन्स पर approval देता है ?
Answer: ☺️ हाँ Google AdSense .tk .ml .ga डोमेन्स पर approval प्रदान करता है। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि आपका ब्लॉग या वेबसाइट AdSense की नीतियों (पालिसी) और नियम व शर्तों (Terms and Conditions) का पालन करता हो। आपके ब्लॉग या वेबसाइट का डिजाईन व कंटेंट सही होना चाहिए।


Question: क्या Affiliate Website पर AdSense Approval मिल सकता है?
Answer: ☺️ हां एफिलिएट वेबसाइट पर AdSense Approval मिलता है। बस आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर बिना कॉपीराइट और पर्याप्त मात्रा में कंटेंट उपलब्ध होना चाहिए। और आपकी वेबसाइट किसी भी प्रकार से Google AdSense Terms and Conditions का उल्लंघन न करता हो।


Question: यूट्यूब से बना AdSense Account और Website से बने AdSense Account में क्या अंतर है?
Answer: Youtube से बने AdSense Account और वेबसाइट से बने AdSense अकाउंट में कोई अंतर नही होता है। आप केवल एक AdSense अकाउंट से यूट्यूब और वेबसाइट दोनों पर Ads लगा सकते हैं।

Read it Too

3 comments

  1. Buy Tamoxifen In Uk Side Effects Of Amoxicillin Clavulanate cialis price Amoxicillin Uses Best Prices For Viagra On Loine

    ReplyDelete
  2. Visitor Rating: 3 Stars

    ReplyDelete
  3. refbitcoin http://www.refbitcoin

    ReplyDelete

Post a Comment

Latest Article