-->

Blogging क्या है? Blogging से पैसे कैसे कमाते हैं?

अगर आप जानना चाहते हैं कि Blogging क्या है Blogging से पैसे कैसे कमाते हैं? या Blogging कितने प्रकार की होती है। Professional Blogging क्या होती है? तो आप इस Article को पूरा पढ़ें। हम इस Post में आपको सब कुछ details में बताने वाले हैं।

अगर आप Blogging कर रहें है या Professional Blogging के बारे में Internet पर Search कर रहें है। तो आपके मन की कहीं न कहीं इच्छा जरूर है कि आप Professional Blogger बनना चाह रहे हैं। तो इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Professional Blogging क्या है? और Professional Blogger बनने के लिए कौन कौन से Points को ध्यान में जरूर रखना चाहिए।

आपको पता ही होगा कि करोड़ो लोग अपनी Problem को Solve करने के लिए Internet का Use करते हैं। और वह अपनी समस्याओं और Questions को इंटरनेट पर सर्च करते हैं। और Search Engines आपको कुछ Results दिखाता है। जो कि वेबसाइट पेज के Address होते हैं। जिन पर उन सवालों का सही Answer होता है। और आप उन Web Pages को देख करके अपने Questions के Answer पाते है।

ये जो वेबसाइट और वेबपेज होते हैं। इन्हें Search Engine खुद नही बनाता है। इन websites और Blogs को आप और हम बनाते है।  और क्या आपको पता है इन websites से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। इन Website और Blogs पर जो ads होते हैं। उनके जरिये ही इनकी कमाई होती है।

आपने जब कभी भी Internet से Online पैसे कमाने के बारे में किसी Article या Video में पढ़ा या देखा होगा। तो उसमें आपको Blogging के बारे में सुनने को जरूर मिला होगा। क्योंकि Blogging अपने Skill से पैसे कमाने के लिए एक बेहतर तरीका है। Blogging करने वाले को दूसरे की help के साथ साथ पैसे कमाने का भी मौका मिल जाता है। इसलिए Blogging के प्रति ज्यादा लोग इच्छुक हैं। तो चलिए जानते हैं कि Blogging kya hai, Blogging कितने Types की होती है।

Blogging क्या है? What is Blogging in Hindi?

जब हम अपने Life Experience, Personal Skills को शब्दों के माध्यम किसी भी वेबपेज पर लिख कर दुनिया से शेयर करते हैं। और जिस किसी को भी उसकी जरूरत होती है। उस व्यक्ति तक आपके शब्द पहुंचते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर हम Travel Blogging करते हैं। और हम नैनीताल की घाटियों में जाते हैं। और वहाँ के सुहावने और मनोरम दृश्य, वातावरण और रहन सहन का अपने Blog पर कोई लेख प्रकाशित करते हैं। तो जिस भी व्यक्ति को नैनीताल घूमने जाना है, और वह इंटरनेट पर नैनीताल के बारे में लेख सर्च करता है। तो उसे हमारा लेख मिलता है। और वो हमारे बातों को पढ़ता है। तो उसे हमारे द्वारा दी गयी जानकारी मिल जाती है। हम अपने Blogs में चित्र, वीडियो और ऑडियो का भी प्रयोग कर सकते हैं।

आपको ब्लॉगिंग करने के लिए बहुत सारे Paid और Free Blogging Platforms मिल जाएंगे। जिन पर आप आसानी से Blogging कर सकते हैं।

Blogging के प्रकार, Types Of Blogging

आजकल इंटरनेट पर आपको हर तरह के Blogs मिल जाएंगे। कुछ लोग अपनी Personal lifestyle को शेयर करने के लिए, Business Promotion के लिए या पैसे कमाने के लिए Blogging कर रहें है। इस प्रकार Blogging के कई प्रकार है। लेकिन Blogging मुख्यतः दो प्रकार की होती है।

1. Personal Blogging (पर्सनल ब्लॉगिंग)
2. Professional Blogging (प्रोफेशनल ब्लॉगिंग)

Personal Blogging

शुरुआत में Personal Blogging का प्रचलन ज्यादा था। जो लोग अपने Personal experience को लोगों के साथ share करना पसंद करते हैं। उनका किसी भी प्रकार से पैसे कमाना मकशद नही होता है। और वह बिना किसी Strategy के साथ Blogging करते हैं। Personal Blogging को Hobby Blogging के नाम से भी जाना जाता है। Personal Blogging में लोग अपनी कविताएं, जीवन कहानी, अपने जीवन के किस्से और Achievements को शेयर करते हैं।

Professional Blogging-

आज के समय मे Professional Blogging का ज्यादा जोर है। लोग पैसे कमाने के लिए Blogging का ज्यादा प्रयोग कर रहे हैं। प्रोफेशनल Blogging में लोग अपने Skill और Talent को Show करके पैसे कमाते हैं। जिनसे उनका जीवन यापन हो सके। प्रोफेशनल Blogging एक प्रकार का व्यवसाय (बिज़नेस) है। जिसमे लोग अपने Blog और Website पर Advertisment, Affiliate और Sponshership से पैसे कमाते हैं।

प्रोफेशनल ब्लॉगिंग क्या है (Profesional Blogging kya hai?)

अब हम प्रोफेशनल ब्लॉगिंग के बारे में बात करेंगे। आपने Short में ऊपर कुछ जानकारी जरूर हासिल कर ली होगी। जब हम किसी Blog पर किसी खास Strategy और Motive को दिमाग मे रखकर Blogging करते हैं। क्योंकि हमें अपने Content से ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाना है। इसलिए प्रो ब्लॉगर बनने के लिए आपको सबसे पहले अपनी Strategy और Plan setup करना होता है।

क्योंकि अगर आप किसी भी सफल ब्लॉगर के इंटरव्यू या किसी अन्य जरिये से Blogging journey के बारें में पता करते हैं। तो आपको यही मंत्र सुनने को मिलेगा।
" अगर आप प्रो ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आप को किसी Strategy, plan और धैर्य के साथ ब्लॉगिंग करें। आपको बेहतर अनुभव मिलते रहेंगे।"

अगर आपको लिखने का शौक है। और आप अपनी Skill और Art को पहचान रहे हैं। तो आप Blogging में आ सकते हैं। प्रोफेशनल ब्लॉगिंग में आपको कड़ी मेहनत और धैर्य की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। क्योंकि आपको शिखर पर ही बने रहना होता है।

Blogging से पैसे कैसे कमाते हैं?

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं लेकिन हम कुछ मुख्य तरीकों के बारे में जानेंगे। जो ज्यादा प्रयोग किये जाते हैं। और Visitors के लिए भी सही होते हैं।

Advertisement- ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का यह सबसे बेहतर तरीका है इसमें हम अपने ब्लॉग और वेबसाइट में Ads लगाते हैं। जिन पर क्लिक के हिसाब से हमें पैसे मिलते हैं। इसके लिए हम Google AdSense, media.net इत्यादि वेबसाइट से लगा सकते हैं।

Affiliate Marketing- Blogging में affiliate से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। साथ ही आपके Visitors को कुछ सुविधा मिल जाती है। बस आपको Trusted Product की Affiliate Marketing करनी चाहिए।

Blogging से पैसे कमाने के ज्यादा तरीके जानने के लिए 5 बेहतर तरीकों के बारे में पढ़ सकते हैं।

आशा है आपको हमारा Article Blogging क्या है? Blogging से पैसे कैसे कमाते हैं? पसंद आया होगा। अगर आपको लेख पसन्द आया हो तो इसे आप Social मीडिया पर जरूर शेयर करें।
अपने विचारों और सवालों को हमसे साझा करने के लिए Comment जरूर करे।

Read it Too

5 comments

  1. Visitor Rating: 5 Stars

    ReplyDelete
  2. Bahut accha post likha hai blog kya hota hai? aur kaise banate hai bhut hi details ke saath information share kiya hai dhwnayawad

    ReplyDelete
  3. Visitor Rating: 1 Stars

    ReplyDelete

Post a Comment

Latest Article