Content writing क्या है? इससे पैसे कैसे कमाएँ

5
97
Content writing kya hai, Content writing in hindi
what is content writing in hindi

What is Content Writing in Hindi– Content writing kya hai. Content writing se paise kaise kamaye. Content ko offline aur online kaise sell kare.

आज के समय मे अगर हमें किसी भी विषय के बारे में जानकारी चाहिए तो हम कुछ न कुछ पढ़ते हैं। दैनिक जीवन मे इसीलिए पढ़े लिखे लोगों को ज्यादा अहमियत दी जाती है। हम सब न्यूज़ के लिए न्यूज़ पेपर, किसी कहानी या मनोरंजन के लिए किताबें, पत्रिकाएं इत्यादि भी पढ़ते हैं। जिनसे हम मनोरंजन के साथ साथ कुछ जानकारी भी हासिल कर पाते हैं।

आज के समय ज्यादा से ज्यादा लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं जैसा कि हम जानते हैं इंटरनेट पर लिखी हुई सामग्री से हमे Updated जानकारी जल्दी से जल्दी मिल जाती है। इसलिए आज के समय मे ब्लॉग्स और वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा Readers आते हैं। और उन्हें पढ़ते है। Blogs/Website से Readers को कम कीमत में ज्यादा सामग्री मिल जाती है। और अपने मनपसंद Articles और Blogs को पढ़ने का मौका मिल जाता है।

आपको पता ही होगा आप जो कुछ भी पढ़ते हैं। उसे किसी इंसान ने ही लिखा होगा। इसलिए कोई इंसान तभी कोई काम करता है जब उससे उसे कोई फायदा होता है। इसे ही Content Writing कहते हैं।

कंटेंट राइटिंग क्या है What is Content Writing in Hindi

Content writing को हिंदी में सामग्री लेखन भी कहते हैं। जिसका अर्थ है कि किसी भी चीज़ को लिखना जिसे लोग पढ़ने के लिए उत्सुक या जागरूक हो। आज के समय मे हर विषय पर पाठक मिल जाएंगे लेकिन उनकी संख्या में बहुत बड़ा हेर फेर हो सकता है। अगर आप अच्छे नावेल, कहानियां या कविताएं जोक्स लिखते हैं तो आप भी एक Content writer हैं। आज के समय मे Tech और Science पर articles लिखने के लिए Content writers की मांग ज्यादा है। अगर आप इन विषयों पर अर्टिकल्स लिख लेते हैं। तो आप Content Writing से अच्छी और मोटी कमाई कर सकते हैं। और आपके लिए Content Writing एक बेहतर कैरियर हो सकता है। जिससे आप ज्यादा से ज्यादा कमाई कर सकते हैं।

Content Writing india Freelance

मौजूदा समय मे अगर आप Student हैं या House Wife है। तो आपके लिए Content Writing पर काम करने का एक बेहतर विकल्प है। जिसे आप Part Time या Full Time दोनों तरीकों में कर सकते हैं। जिस हिसाब से आपके पास खाली समय की पर्याप्तता हो। Content writing के लिए इस समय India में बहुत सारे क्षेत्र खुले हैं। क्योंकि internet पर भारतीय भाषाओं को प्राथमिकता दी जा रही है। अगर आपको Content Writing का काम नही मिल पा रहा है। तो आप शुरुआत Blogging या Ebook लिखकर भी कर सकते हैं। जिससे आपको तुरंत परिणाम मिलना मुश्किल है लेकिन असंभव नही है। हो सकता है आपको फिर किसी के लिए लिखने की जरूरत ही न पड़े। क्योंकि आप खुद से अच्छे Platform के मालिक हो चुके होंगे।

शुरुआत में आपको कुछ मुश्किले आएंगी, लेकिन आप लगातार लिखने से आपके इस हुनर में काफी सुधार आ जायेगा। इसलिए आपको Content Writing जल्दी से जल्दी शुरू करना चाहिए।

Content Writing से पैसे कैसे कमाएँ- How to earn money with Content Writing in Hindi?

अपने हुनर के साथ पैसा बनाना बहुत ही आसान होता है। इसलिए आप को अगर लिखना पसन्द है। तो आपके लिए Content writing बहुत ही बढ़िया Option है। जिससे आप तुरंत पैसा कमाना Start कर सकते हैं। Content Writing से पैसे कमाने के लिए आपको अपने Content को Online या Offline Sell करना होगा। जिससे आपको उसके पैसे मिल जाएंगे। आपको शुरुआत में कम पैसे मिलेंगे। लेकिन समय के साथ साथ आपके लेखनी में जिस हिसाब से सुधार होता जाएगा उसी हिसाब से आपके पैसे में भी बढ़ोत्तरी होती जाएगी।

अब आपके मन मे कहीं न कहीं ये सवाल जरूर आया होगा। कि हम अपने Content को Online या Offline कैसे sell करेंगे। तो आपको पता होना चाहिए कि ये भी करना आपके लिए बहुत आसान है लेकिन अगर आपको पैसे कमाने है। तो आपको कुछ मेहनत तो जरूर करनी पड़ेगी। तो चलिए ये भी जान लेते हैं कि आपको अपने Content को Online या Offline कैसे बेचना है। क्योंकि इसके बिना आपका सारा हुनर व्यर्थ है।

Content को ऑफ-लाइन कैसे सेल करें How to Sell Content in Off-line

शुरुआती दिनों में आपको Off line Content Sell करने के लिए मशक्कत करनी पड़ेगी। क्योंकि आपको अपने कंटेंट के बारे में बताना होगा। और उसे बहुत ही कम पैसे में सेल करना होगा। Content को ऑफ लाइन सेल करने के लिए आप समाचार पत्र, किताब व पत्रिकाओं के कार्यालय से संपर्क करना होगा और उनको अपना कंटेंट देना होगा और प्रकाशित करवाना होगा।

जब आप नियमित रूप से किसी समाचार पत्र, पत्रिका में अपने कंटेंट प्रकाशित करवाते रहेंगे तो जाहिर सी बात है कि आपके कंटेंट्स लोगो के लिए पसंदीदा होते जाएंगे बस आपको पूरी मेहनत के साथ अच्छा से अच्छा लिखना है। कुछ समय बाद आपको ऑर्डर्स मिलने शुरू हो जाएंगे। जिनसे आप मनमानी कीमत रख सकते हैं। इसके साथ ही विभिन्न समाचार पत्रों एवं पत्रिकाओं में Content writers की आवश्यकता पड़ती है। जिसे आप आसानी से Join कर सकते हैं।

इसके अलावा किताबों के लिए कुछ नियम अलग है। इसमें आपको किसी पब्लिकेशन से संपर्क करके अपनी बुक प्रकाशित करवा सकते हैं। जिससे आपको अच्छे पैसे मिलने की प्रायिकता होती है। आपको अपने किताब में ऐसा लिखना है कि वह ज्यादा से ज्यादा लोकप्रिय हो सके और आपको ज्यादा आमदनी हो।

Content को ऑनलाइन कैसे सेल करें- How to sell Content Online

अगर आप अपने Content को Online sell करना चाहते हैं। तो आपके सामने बहुत से विकल्प है जहाँ आप आसानी से अपने Content को बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

  • Blogs
  • News Portals
  • Content Providing Portals
  • Freelance website
  • Social Media Platforms

आपको खुद ही महसूस हुआ होगा कि ऑफलाइन से ऑनलाइन कंटेंट सेल करना बहुत ही आसान है। इसमें आपको कहीं चक्कर लगाने की आवश्यकता नही है। बस आपको ऑनलाइन ही इन तरीकों को अपनाना है। इससे आप अच्छे से अच्छे पैसे भी कमा सकते हैं।

1- Blogs: आज के समय में ब्लॉगिंग बहुत ही पॉपुलर हो गई है। अगर आप अपने Content से खुद अच्छे पैसे कमाना चाहते हैं। तो आपको एक ब्लॉग बनाना चाहिए। जिससे आप अपने Blog पर Advertisement के जरिये पैसे कमाएंगे।

इसके अलावा आप अगर अपने कंटेंट को बेचना चाहते हैं। तो जिस ब्लॉग पर लगे कि आप उसके विषय पर अच्छे Articles लिख सकते हैं। तो आप उसके एडमिन से संपर्क करके अच्छे से अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आपको हर Article के पैसे मिल जाएंगे।

2. News Portals: न्यूज़ पोर्टल पर डेली बहुत से आर्टिकल पब्लिश किये जाते हैं। इसलिए अगर आप News Portals पर कंटेंट राइटर के लिए अप्लाई करते हैं। तो बेशक आपको काम मिलेगा, बस आपकी लेखनी में रस होना चाहिए। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके आर्टिकल को पसंद करें। News Portals पर आपको Monthly Payout के साथ साथ Article पेआउट भी मिल जाएगा।

3. Content Providing Portals: अगर आप Content Writer हैं। तो आपको यहां से बहुत ज्यादा हेल्प मिलेगी। आपको यहाँ पर आपके Content के अच्छे से अच्छे पैसे मिलेंगे। क्योंकि यहाँ पर वही लोग होते हैं। जिनको Content की आवश्यकता होती है, और जिनको अपना Content sell करना होता है।

4. Freelance websites: आपको पता ही होगा अगर आपके अंदर कोई हुनर है तो आप आसानी से फ्रीलांसिंग वेबसाइट से कमा सकते हैं। आप Fiverr, upwork जैसी फ्रीलान्स वेबसाइट पर अपने Content से संबंधित गिग बनाकर डाले। इच्छुक व्यक्ति आपसे खुद सम्पर्क स्थापित करेगा। इसके साथ ही आप अपने Content के लिए सगी कीमत तय कर सकते हैं।

शुरुआत में आपको Orders मिलने में कुछ समस्याएं हो सकती है। इसके लिए आप अन्य तरीकों से ही शुरुआत करें। साथ ही गिग भी डालें। जब आपके काम को क्षेत्र में सराहा जाएगा। तो आपको ऑर्डर्स और अच्छे रिव्यु भी मिलेंगे। और आपको ज्यादा ऑर्डर्स मिलने की प्रायिकता बढ़ जाएगी।

5. Social Media Platforms: ये सबसे कारगर तरीका है इसमें आपको बहुत ही जल्दी ऑर्डर्स मिलने लगेंगे और आप जल्दी ही पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको Blogging से Related Groups को जॉइन करना है और अपनी बात बड़े ही आकर्षक ढंग से बतानी है। जिससे आपके Content से Related इच्छुक लोग आपसे संपर्क करेंगे।

इसके अलावा आप जिस विषय पर लिखते हैं। उससे संबंधित ब्लॉग्स के एडमिन को आप पर्सनली मैसेज करके आप अपने Content और मूल्य के बारे में बता सकते हैं। आशा है इससे आपको बहुत ही जल्दी आर्डर मिलेंगे और आप जल्दी से जल्दी पैसे कमा सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग से कितना पैसा कमाया कमाया जा सकता है?

Content Writing से लगभग 50 से 60 हजार रुपये आराम से कमाया जा सकता है। लेकिन शुरुआती दिनों में आपको कम पैसे मिलेंगे। पहले आप 250 ₹ से 500 ₹ प्रति Article के हिसाब से पा सकते है। लेकिन जैसे जैसे आपके Content में वैल्यू आती जाएगी आपके Content के कीमत में भी बढ़ोत्तरी होती जाएगी। जिससे आप आसानी से लाखों रुपये भी कमा सकते हैं।

शुरुआत में आप एक कंपनी के साथ ही काम करें, जब आप ज्यादा कुशल और निपुण हो जाये तब आप कई कंपनियों को भी ज्यादा इनकम के लिए जॉइन कर सकते है। साथ ही आपके ज्ञान में भी बढ़ोत्तरी होगी।

आशा है की आपको हमारा आर्टिक्ल Content writing क्या है? इससे पैसे कैसे कमाएँ पसंद आई होगी। तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। इस पोस्ट के बारे मे आपका कीमती सुझाव Comment Box मे जरूर डालें।

Sending
User Review
5 (1 vote)

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here